उत्तराखंड में एक नेता ऐसा भी – शायद पूरे देश में नहीं : प्रमोद नैनवाल | Jokhim Samachar Network

Friday, April 19, 2024

Select your Top Menu from wp menus

उत्तराखंड में एक नेता ऐसा भी – शायद पूरे देश में नहीं : प्रमोद नैनवाल

 

– 1UK टीम की मुहीम लायी रंग, मिला प्रमोद नैनवाल जी का संग

– अपने दम पर खड़ा कर दिया उत्तराखंड के रानीखेत क्षेत्र में ट्रेनिंग नेटवर्क

– अब ट्रेनिंग के लिए लोगों को दूर नहीं जाना पड़ेगा, निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी घर-गाँव के निकट

– हेयर कटिंग, टेलरिंग, ब्यूटिशियन, कारपेंटर, वेल्डिंग, कंप्यूटर कोचिंग, इंग्लिश कोचिंग, झटका मीट, इलेक्ट्रीशियन, मोटर मैकेनिक, इत्यादि जैसे अन्य आधारभूत व्यवसायों की मिलेगी ट्रेनिंग

– हरेले के दिन अब मनाया जाएगा उत्तराखंड सशक्तिकरण दिवस

 

आज दिनांक १६ जुलाई २०२१ को उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला में डा प्रमोद नैनवाल द्वारा इसे सशक्त व स्वालंबी उत्तराखण्ड के रूप में मनाने का निर्णय लिया जिसका नाम उत्तराखंड सशक्तिकरण दिवस रखा गया है। इसके अंतर्गत रानीखेत क्षेत्र से स्वरोजगार की पहल की गई। रानीखेत क्षेत्र के युवाक-युवतियों को निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण, टेलरिंग, ब्यूटिशन, वेल्डिंग, हेयर कटिंग, झटका मीट, इलेक्ट्रीशियन, मोटर मैकेनिक, आदि प्रशिक्षण देने की सुरुवात कर दी गई है। जिसमें आज भुजान में हेयर कटिंग सैलून तथा कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन डा नैनवाल द्वारा किया गया। कंप्यूटर प्रशिक्षक श्री खुशहाल सिंह नेगी व हैरकटिंग सैलून प्रशिक्षक श्री नरेश श्रीवास्तव द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।इसके साथ ही आज भतरौजखान में भी वेल्डिंग कार्य तथा कटिंग-टेलरिंग प्रशिक्षण हेतु भी ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया गया। जिसमें श्री करन व श्री रमेश जी प्रशिक्षण देंगे ।

इस अवसर पर डॉ नैनवाल ने युवाओं का आवाहन किया की वे स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाएं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान व ग्रामीण उपस्थित थे।

 

पलायन और बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए ये अनोखा और ऐतिहासिक कदम उठाया है समाजसेवी डॉ. श्री प्रमोद नैनवाल जी ने। नैनवाल जी लम्बे समय से समाज के लिए कार्य कर रहे हैं और लगातार अपने क्षेत्र के ही नहीं अपितु अन्य क्षेत्र के लोगों की भी समस्याओं का समाधान करने में पीछे नहीं रहते हैं। वह नशा और पलायन रोकने के लिए भी लगातार क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर रहे हैं। नैनवाल जी ने बताया कि उनका उद्देश्य रानीखेत एवं आस-पास के क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देना, युवाओं और महिलाओं को ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाना है।

“मैं हमेशा से ही उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के पक्ष में रहा हूँ और इसके लिए लगातार प्रयासरत भी हूँ। आज मुझे आवश्यकता है जागरूक युवाओं की जो हमारे साथ मिलकर काम करे और रानीखेत क्षेत्र को एक विकास के मॉडल के रूप में पूरे उत्तराखंड ही नहीं, देश के समक्ष प्रस्तुत करे। मैं हर घर को खुशहाल देखना चाहता हूँ। मेरे साथ इस मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए 1UK टीम नाम की सामाजिक संस्था लगातार सहयोग कर रही है।”, नैनवाल जी ने गंभीरता से बताया।

सरकार या अन्य संस्थाएं जो ट्रेनिंग सेंटर बनाती हैं, वो आम तौर पर पहाड़ों में दूर-दूर स्थित होते हैं और छात्रों का आने-जाने में समय एवं पैसा भी बहुत लगता है। नैनवाल जी ने एक नई सोच के साथ आस-पास के मार्केट में स्थित विभिन्न व्यवसाय कर रहे लोगों से बात की और क्षेत्र को आगे बढ़ाने में योगदान माँगा जिसे सभी लोगों ने भी सराहा और कुछ व्यवसायों की ट्रेनिंग की शुरुआत की जा चुकी है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *